US Election Results 2020 LIVE: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट, लिखा- ''गिनती को रोको''

US President Election Dwell Replace: जो बाइडेन (Joe Biden) बढ़ रहे हैं धीरे-धीरे बहुमत की ओर

US President Election Dwell Replace: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है और दुनिया बड़ी बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रही है. मौजूदा हालात में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन आगे चल रहे हैं.उन्होंने अभी तक जीत दर्ज नहीं की है लेकिन वह धीरे-धीरे बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं. बताते चलें कि अमेरिका के इतिहास में राष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गए हैं और उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR) की खबर के मुताबिक चार नवंबर तक बाइडेन को 7.07 करोड़ मत मिल चुके थे जो अब तक के राष्ट्रपति चुनाव में किसी प्रत्याशी को मिले सबसे अधिक मत हैं. 

 

US Presidential Election Outcomes 2020 LIVE Replace: 

ट्रंप के आरोप

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ‘डेमोक्रेटिक पदाधिकारी मानते हैं कि वे ईमानदारी से कभी चुनाव नहीं जीत सकते, इसलिए बड़े पैमाने पर धांधली चल रही है.’ उन्होंने डेमोक्रेट्स पर चुनाव ‘चोरी’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनके दावे के पीछे कई सबूत हैं.(भाषा)

ट्रंप के आरोप

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ‘डेमोक्रेटिक पदाधिकारी मानते हैं कि वे ईमानदारी से कभी चुनाव नहीं जीत सकते, इसलिए बड़े पैमाने पर धांधली चल रही है.’ उन्होंने डेमोक्रेट्स पर चुनाव ‘चोरी’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनके दावे के पीछे कई सबूत हैं.(भाषा)

बता दें कि राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जो बाइडेन को गुरुवार रात तक राष्ट्रपति निर्वाचन मंडल के 253 मत हासिल हो चुके थे. राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए 538 सदस्यीय निर्वाचन मंडल में 270 मतों की जरूरत है जिनमें से 213 मत ट्रंप के पक्ष में गए हैं.

अगर केवल ‘वैध मतों’ की गिनती होती तो आसानी से जीत गया होता : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अगर केवल ‘वैध मतों’ की ही गिनती होती तो वह कांटे की टक्कर वाले राष्ट्रपति चुनाव में आसानी से जीत गए होते. व्हाइट हाउस में गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने संकेत दिया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला आखिर में सुप्रीम कोर्ट में होगा क्योंकि उन्होंने चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ बड़े पैमाने पर केस दाखिल करने की योजना बनाई है. (भाषा)

जो बाइडेन जॉर्जिया में ट्रंप से आगे

US मीडिया के मुताबिक, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन दक्षिणी राज्य जॉर्जिया में डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकल गए हैं. हालांकि, यहां पर अभी वोटों की गिनती जारी है. CNN और Fox Information की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन यहां पर ट्रंप से 917 वोटों से आगे चल रहे हैं.

मतगणना रोकने की ट्रंप की मांग को लेकर उनकी ही पार्टी में मतभेद

चुनाव में गलत तरीके से जीत घोषित करने और पेनसिल्वेनिया और अन्य राज्यों में मतगणना रोकने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रयासों से कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने खुद को अलग कर लिया है. केंटकी में मंगलवार को सीनेट का चुनाव जीत चुके ट्रंप के सहयोगी एवं सीनेट के बहुमत नेता मिच मैककॉनेल ने संवाददाताओं से कहा कि मतगणना समाप्त नहीं हुई है और चुनाव जीतने का दावा किया जा रहा है. 

फ्लोरिडा से रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रूबियो ने ट्वीट किया, ‘वैध मतों की गिनती में अगर दिन लगते हैं तो यह धोखाधड़ी नहीं है.’ सीनेटर लिजा मुर्कोस्की ने कहा कि चुनाव परिणाम आ रहे हैं और सभी को संयम बरतना चाहिए.

डेमोक्रेट्स पर चुनाव गलत तरह से जीतने की कोशिश करने के ट्रंप के आरोपों पर रिपब्लिकन नेता एडम किजिंगर ने कहा, ‘वोट गिने जाएंगे और आप जीतेंगे या हारेंगे। और अमेरिका इसे स्वीकार करेगा.

(भाषा)

US के कई मेनस्ट्रीम न्यूज चैनल ट्रंप के संबोधन से दूरी बनाते दिखे

‘एबीसी’, ‘सीबीएस’ और ‘एनबीसी’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस संबोधन से दूरी बनाते दिखे, जिसमें वह राष्ट्रपति चुनाव को उनसे चुराने का आरोप लगा रहे थे. ‘एमएसएनबीसी’ के ब्रायन विलियम्स ने भी राष्ट्रपति के भाषण को बीच में रोका. वहीं ‘फॉक्स न्यूज चैनल’ और ‘सीएनएन’ ने उनका पूरा संबोधन प्रसारित किया. संबोधन के बाद ‘सीएनएन’ के एंडरसन कूपर ने कहा कि ट्रंप एक ऐसे आलसी कछुए की तरह पेश आ रहे हैं, जिसे पता हो कि उसका समय समाप्त हो चुका है और वह अब आराम कर रहा हो. (भाषा)

US में 120 सालों बाद इतनी बड़ी संख्या में पड़े वोट

US Election Venture के मुताबिक, इन चुनावों में कुल 239 मिलियन अमेरिकी वोट करने के पात्र थे, जिनमें से कुल 160 मिलियन लोगों ने वोट डाला है. ये आंकड़े अगले कुछ हफ्तों में और स्पष्ट हो जाएंगे. 

Three नवंबर को हुए चुनावों में कुल 66.9 फीसदी वोटर टर्नआउट रहा है, जो साल 1900 के बाद सबसे ज्यादा है. इलेक्शन प्रोजेक्ट के मुताबिक उस साल 73.7 फीसदी वोटर टर्नआउट था.

वोटिंग के दो दिन बाद भी नतीजे नहीं आ पाए हैं, हालांकि, रुझानों में जो बाइडेन को आसान जीत मिलती दिख रही है. लेकिन वोटों की गिनती रुकवाने की मांग कर चुके डोनाल्ड ट्रंप ने अब विपक्षी पार्टी पर चुनाव में ‘चोरी’ करने का आरोप लगाया है. व्हाइट हाउस से जारी एक बयान में ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे चुनाव चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं. ट्रंप का आरोप है कि डेमोक्रेट्स ‘अवैध वोटों’ का उपयोग कर जीतने की कोशिश कर रहे हैं.

“कोई भी हमारे लोकतंत्र को हमसे छीन नहीं सकता है”: जो बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतों की गिनती जारी है. इस बीच जो बाइडेन ने ट्वीट कर कहा है कि कोई भी हमारे लोकतंत्र को हमसे छीन नहीं सकता है. अमेरिका काफी आगे आ चुका है. बहुत सारी लड़ाइयां लड़ी हैं, और इसे बचाने के लिए बहुत अधिक संघर्ष किया है.

बाइडेन ने लोगों से की शांत रहने की अपील
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए चल रही वोटों की गिनती के बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने ट्वीट कर लोगों से शांती बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा  “मैं लोगों से शांत रहने के लिए कहता हूं. प्रक्रिया चल रही है. गिनती पूरी हो रही है.”

यदि आप कानूनी मतों की गिनती करते हैं, तो मैं आसानी से जीत जाऊंगा: डोनाल्ड ट्रम्प
डोनाल्ड ट्रम्प कहा है कि मैं पहले ही निर्णायक रूप से बड़े पैमाने पर राज्यों को जीत चुका हूं … कोई नीली लहर नहीं थी, वास्तव में बड़ी लाल लहर थी”

US Presidential Election 2020: जो बाइडेन ने कहा-कोई संदेह नहीं है कि मुझे विजेता घोषित किया जाएगा
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि उन्हें कोई संदेह नहीं है. वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराएंगे और अमेरिकी चुनाव के विजेता घोषित किए जाएंगे, उन्होंने कहा कि मतदाता धैर्य रखें और परिणाम “बहुत जल्द” सामने आएगा.

अमेरिका चुनाव : डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर लगातार कर रहें ट्वीट
बाइडन द्वारा जिन राज्यों में जीत का हालिया दावा किया गया है उन सब को वोटर फ्रॉड और स्टेट इलेक्शन फ्रॉड कि लिए कानूनी रूप से चुनौती दी जाएगी. बहुत सारे सबूत हैं – बस मीडिया पर नजर बनाए रखें. हम जीतेंगे! अमेरिका फर्स्ट!

डोनाल्ड ट्रंप ने किया एक और ट्वीट
चुनाव वाले दिन के बाद आने वाले किसी भी वोट की गिनती नहीं होगी.

डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा, ”गिनती को रोको”

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में युवा मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में युवा मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और उनकी पसंद चुनाव परिणाम को आकार दे सकती है. टुफ्ट्स यूनिवर्सिटी के ‘सेंटर फॉर इन्फॉर्मेशन एंड रिसर्च ऑन सिविक लर्निंग एंड एंगेजमेंट’ (सीआईआरसीएलई) के अनुसार 18 से 29 साल की उम्र के युवाओं ने चुनाव में रिकॉर्ड मतदान किया है. टेक्सास सदर्न यूनिवर्सिटी की मारिया कैंपबेल ने कहा, ”मेरा मानना है कि हालिया घटनाक्रम, नस्ली अन्याय और महामारी जैसी स्थितियों ने हमारे विश्व में हो रहीं चीजों के बारे में तथा समान विचारों और मूल्यों वाले नेताओं को चुनने के प्रति लोगों को अधिक भावुक बनाया है.”

मेन और न्यूजर्सी से सीनेट की दौड़ में शामिल भारतीय मूल के उम्मीदवार हारे
मेरिकी मीडिया में आए रुझानों के अनुसार भारतीय मूल के रिकिन मेहता और सारा गिडियोन क्रमश: न्यूजर्सी और मेन से सीनेट चुनाव हार गए हैं. भारतीय पिता और आर्मीनियाई मां की संतान गिडियोन इस समय मेन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर हैं और उन्हें रिपब्लिकन पार्टी की सीनेटर सुजैन कोलिंस से हार मिली है. कोलिंस को 4,09,974 मत मिले जबकि गिडियोन को सिर्फ 3,39,364 मत प्राप्त हुए. गिडियोन के पिता भारत से अमेरिका आए थे और रोड्स आइलैंड में शिशु रोग विशेषज्ञ के तौर पर काम किया। चार संतानों में सबसे छोटी गिडियोन की परवरिश यहीं हुई और शादी के बाद वह पति के साथ मेन में रहने लगी.

बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बने : रिपोर्ट

अमेरिका के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गए हैं और उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

बाइडेन ने पेरिस समझौते में पुनः शामिल होने का संकल्प लिया

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने संकल्प लिया है कि उनके राष्ट्रपति बनने पर अमेरिका, जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते में दोबारा शामिल होगा. 

भारतीय मूल के करोड़पति श्री थानेदार मिशिगन राज्य विधायिका के लिए निर्वाचित

भारतीय मूल के करोड़पति कारोबारी श्री थानेदार मिशिगन के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए 93 प्रतिशत मतों के साथ निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने दो साल पहले गवर्नर का भी चुनाव लड़ा था. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here