• Hindi News
  • Tech auto
  • Upcoming Vehicles In September| From Royal Enfield Meteor 350 To Mercedes Luxurious Electrical SUV EQC, These 7 Automobiles Will Be Launched In India This Month, See Listing

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

किआ मोटर्स 18 सितंबर को अपना तीसरा प्रोडक्ट सोनेट लॉन्च करेगी, वहीं टोयोटा अर्बन क्रूजर, ऑडी Q2, मर्सिडीज-AMG GLE 53 कूप भी इसी महीने भारतीय बाजार में लॉन्च होंगी।

  • लॉन्चिंग के बाद मर्सिडीज-बेंज EQC देश की पहली लग्जरी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी बन जाएगी।
  • रॉयल एनफील्ड मिटीओर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और USB चार्जिंग पोर्ट से लैस कंपनी की पहली होगी।

साल 2020 ने शानदार तरीके से अपनी शुरुआत की थी, साल की शुरुआत में ही कई नई कारों को बाजार में लॉन्च किया गया, इसके बाद फरवरी में 2020 ऑटो एक्सपो हुआ, जिसमें अपकमिंग कार और बाइकों को शोकेस किया गया। हालांकि, कोविड-19 का ऑटो इंडस्ट्री पर काफी गहरा असर पड़ा और वाहन निर्मताओं को कई बड़ी लॉन्चिंग टलनी पड़ी। दुनिया अब धीरे-धीरे इससे उबरने रही है, ऑटोमोबाइल निर्माता अंततः अपने प्रोडक्ट्स को पेश करने पर काम कर रहे हैं जो मूल रूप से पिछले कुछ महीनों में लॉन्च के लिए निर्धारित थे, लेकिन इन्हें लॉन्च नहीं किया जा सका। अगर आप इस महीने नई कार या बाइक घर लाने का प्लान बना रहे हैं, तो हमने 7 नई कार-बाइकों की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें सितंबर 2020 में लॉन्च किया जाना है…

1. किआ सोनेट

  • किआ मोटर्स 18 सितंबर को भारतीय बाजार में अपने तीसरे प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जो सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट है। हम पहले से ही जानते हैं कि अपकमिंग सोनेट, हुंडई वेन्यू के साथ अपना प्लेटफार्म और पावरट्रेन शेयर करती है, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि अपनी डोनर कार के मुकाबले इसमें कई नए फीचर्स मिलेंगे।
  • इसकी इक्विपमेंट लिस्ट में 10.25-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल एमआईडी, UVO कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एलईडी साउंड मूड लाइट्स के साथ बोस प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, मल्टी-ड्राइव और ट्रैक्शन मोड जैसे कई एडवांस्ड फीचर्स शामिल हैं।
  • सोनेट में तीन अलग-अलग पावरट्रेन होंगे, जिनमें 1.2 लीटर चार सिलेंडर वाला नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल है, जो 83 पीएस पावर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। एक 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर TGDi टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है, जो 120 पीएस का पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल है जो 100 पीएस का पावर और 240 एनएम का टॉर्क (ऑटोमैटिक के साथ 115 पीएस और 250 एनएम) जनरेट करेगा।

2. स्कोडा रेपिड ऑटोमैटिक

  • स्कोडा ने कुछ महीने पहले देश में रैपिड के बीएस 6-कंप्लेंट वर्जन को लॉन्च किया था, जबकि सेडान में कोई बड़ा विजुअल अपडेट नहीं किया गया था, लेकिन कार को ऑल-न्यू 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टीएसआई टर्बो पेट्रोल पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था। हालांकि, इसे अब तक का एकमात्र ट्रांसमिशन ऑप्शन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।
  • कंपनी अब चीजों को बदलने की तैयारी में हैं और स्कोडा जल्द ही रैपिड ऑटोमैटिक लॉन्च करने वाली है, जो 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटो गियरबॉक्स से लैस होगी। कंपनी ने बताया कि इसका 1.0-लीटर TSI इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 18.27 kmpl का माइलेज ऑफर करेगा जबकि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ इसमें 16.24 kmpl का माइलेज ऑफर करेगा। रैपिड ऑटोमैटिक के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है।

3. टोयोटा अर्बन क्रूजर

  • मारुति बलेनो पर बेस्ड ग्लैंजा हैचबैक को लॉन्च करने के बाद, टोयोटा अब मारुति सुजुकी से दूसरी कार उधार लेगी और उसे टोयोटा ब्रांड नाम के अंतर्गत बेचेगी। विटारा ब्रेजा पर बेस्ड अर्बन क्रूजर एक सब-Four मीटर एसयूवी होगी, जिसमें डोनर कार में मिलने वाली लगभग सभी चीजें मिलेगी, हालांकि इसके लुक्स में थोड़ा अंतर देखने को मिलेगा।
  • विटारा ब्रेजा से माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक वाले 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को भी अर्बन क्रूजर पर ले जाया जाएगा। यह इंजन मैक्सिमम 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ-साथ ऑप्शनल 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर शामिल होगा।

4. मर्सिडीज-AMG GLE 53 कूप

  • GLE कूप, जैसा कि नाम से ही पता चलता है, मर्सिडीज-बेंज GLE एसयूवी का कूप वर्जन है, जो भारत में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। मर्सिडीज-बेंज ने पहले भारतीय बाजार में लास्ट-जनरेशन AMG GLE 43 कूप को लॉन्च किया था और अब कंपनी इसे अपग्रेड मॉडल के तौर पर AMG GLE 53 कूप लॉन्च करेगी।
  • 2020 AMG GLE 53 कूप भारत में 3.0-लीटर, ट्विन-टर्बो, स्ट्रेट-सिक्स पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा जो 435 पीएस और 520 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, और इसमें मर्सिडीज-बेंज का EQ Increase 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा और कार को स्टैंडर्ड के रूप में मर्सिडीज का 4Matic+ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप भी मिलता है।

5. मर्सिडीज-बेंज EQC

  • इसे पहले अप्रैल में भारत में लॉन्च किया जाने वाला था लेकिन कोविड-19 के कारण इसकी लॉन्चिंग टालनी पड़ी। यह फुली इलेक्ट्रिक मर्सिडीज-बेंज EQC एसयूवी है, जिसे इसे महीने के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। लॉन्चिंग के बाद यह देश में बेची जाने वाली पहली लग्जरी फुली-इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी।
  • EQC को सीबीयू (कंप्लीटली बिल्ट यूनिट) रूट के माध्यम से भारत लाया जाएगा, और इसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है। कार में एक डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप है; एक सामने और एक पीछे की ओर है, जो एक ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन को सक्षम करता है। दो इलेक्ट्रिक मोटर्स मिलकर 408 पीएस का पॉवर और 760 एनएम का टार्क जनरेट करते हैं।
  • EQC में 80 kWh लीथियम-आयन बैटरी मिलती है, कंपनी का दावा है कि इसमें 417 किमी की रेंज मिलती है। इसे रेगुलर 7.Four किलोवाट वॉल चार्जर से लगभग 10 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा जबकि 110 किलोवाट के फास्ट चार्जर केवल 40 मिनट में बैटरी को 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकेगा।।

6. ऑडी Q2

  • ऑडी अपनी सबसे छोटी एसयूवी को भारतीय बाजार में लाने के लिए पूरी तरह तैयार है, इसका नाम है Q2। यूरोपीय बाजारों में जहां इस छोटी एसयूवी को हाल ही में कुछ कॉस्मेटिक ट्वीक्स, टेक अपडेट और अपडेटेड पावरट्रेन के साथ मिड-लाइफ रिफ्रेश मिला, वहीं ऑडी भारत में केवल प्री-फेसलिफ्ट वर्जन लाने वाली है।
  • इंडियन-स्पेक Q2 को संभवतः डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एक डिजिटल कॉकपिट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बैंग एंड ओल्यूसेन साउंड सिस्टम और ड्राइवर असिस्ट सिस्टम के सेट के साथ पेश किया जाएगा। ।
  • विदेशी-स्पेक ऑडी Q2 को 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है जो फॉक्सवैगन T-Roc और स्कोडा करोक में भी मिलता है। यह इंजन 150 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, 190 पीएस पावर आउटपुट के साथ भारत-स्पेक मॉडल को 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट के साथ पेश किया जा सकता है।

7. रॉयल एनफील्ड मिटीओर (Meteor)

फोटो क्रेडिट- Gaadiwaadi

फोटो क्रेडिट- Gaadiwaadi

  • रॉयल एनफील्ड मिटीओर 350 नाम से थंडरबर्ड के रिप्लेसमेंट को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। नई 350 सीसी बाइक एक ऑल-न्यू J-प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और एक नया 349 सीसी, एयर-ऑयल कूल्ड, SOHC, सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस होगी जो 20.48 पीएस का पावर और 27 एनएम टॉर्क जनरेट करता है।
  • मिटीओर 350 बिक्री पर सबसे अधिक फीचर्स वाली रॉयल एनफील्ड बाइक होगी, क्योंकि यह ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन प्रदर्शित करने के लिए एक छोटे कलर TFT स्क्रीन जैसी सुविधाओं से लैस होगी। मिटीओर 350 में USB चार्जिंग पोर्ट भी मिलेगा।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. होंडा 2.50 लाख तो रेनो, मारुति और टाटा दे रही हैं 80 हजार रुपए तक का डिस्काउंट, कई स्मार्टफोन पर भी बेहतरीन डील्स

2. लॉन्चिंग से पहले ही सामने आई 2020 महिंद्रा थार की कीमतें, लिस्ट में देखें आपके बजट में कौन सा वैरिएंट

3. बड़े काम की है ये चार्जिंग केबल, फोन के पास जाते ही खुद-ब-खुद हो जाती है कनेक्ट, कीमत 250 रुपए से भी कम

0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here