अबू धाबी: आईपीएल संस्करण के 13 (IPL 13) का पांचवा मैच कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस (KKR vs MI) के बीच मुकाबला खेला गया. इस मैच में मुंबई की टीम ने केकेआर को 49 रनों से पटखनी दे दी. अबू धाबी के शेख जयाद क्रिकेट स्टेडियम पर हुए इस मैच में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. जिसके आधार पर मुंबई इंडियंस की टीम ने कप्तान रोहित शर्मा की 80 (54)  रनों की दमदार पारी के दम पर 20 ओवर में 195-5 रनों का बड़ा स्कोर बनाया और केकेआर को 196 रनों का लक्ष्य दिया.

जवाब में केकेआर की टीम 20 ओवर में 146-9  रनों का स्कोर बनाने में ही कामयाब हो सकी और मुकाबले को हार बैठी. मुंबई की तरफ से सबसे अधिक विकेट जसप्रीत बुमराह और जेम्स पैंटिसन ने 2-2 विकेट लिए. जबकि केकेआर की ओर से सबसे ज्यादा पैट कमिंस ने 33 रन बनाए. अपने बेहतरीन खेल के लिए रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

मुंबई इंडियंस ने केकेआर को 49 रनों से रौंदा

आईपीएल 2020 का अपना पहला मैच खेल रही कोलकाता नाइट राइडर्स को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 13 के पांचवे मैच में केकेआर को 49 रनों से शिकस्त देकर टूर्नामेंट में अपनी जीत का खाता खोल दिया है. 

कमिंस की तूफानी पारी समाप्त

 गेंद से कुछ खास कमाल नहीं दिखाने वाले केकेआर के खिलाड़ी पैट कमिंस ने 11 गेंदों में 33 रनों की तूफानी पारी खेली. हालांकि वह जेम्स पैंटिसन का दूसरा शिकार बने. 

कमिंस ने जड़े बुमराह पर four छक्के

लगभग हार की कगार पर खड़ी केकेआर के लिए टीम के खिलाड़ी पैट कमिंस ने मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और पारी के 18 ओवर में four छक्कों की मदद से कुल 27 रन जोड़े.

बुमराह को एक ओवर में दो सफलता 

आंद्रे रसेल को बोल्ड करने बाद बुमराह ने केकेआर की आखिरी उम्मीद इयॉन मोर्गन 16 को 16 ओवर के अंदर आउट कर मैच में अपनी दूसरी सफलता प्राप्त की. 

आंद्रे रसेल बोल्ड 

केकेआर के सबसे खतरनाक बल्लेबाज आंद्रे रसेल इस मैच में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और एम आई के पेसर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 11 पर क्लीन बोल्ड हुए. 

आखिरी 5 ओवर में केकेआर को 96 रनों की जरूरत

अगर कोलकाता नाइट रआइडर्स को यह मुकाबला अपने नाम कर है तो अगले 5 ओवर में टीम को 96 रनों की दरकार. 

पोलार्ड ने नीतिश राणा को किया चलता

बड़े स्कोर का पीछा करने हुए उड़ता हुआ शॉट्स मारने के चक्कर में केकेआर के बल्लेबाज नीतिश राणा 24 रन बनाकर पोलार्ड की गेंद पर कैच आउट हुए. 

दिनेश कार्तिक का विकेट गिरा

अच्छी बल्लेबाजी कर रहे केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक 30 रन बनाकर एमआई के स्पिनर राहुल चाहर की गेंद पर एलबीडब्लयू हुए. 

10 ओवर में केकेआर का स्कोर 71-2 रन

अपनी पारी के पहले 10 ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 71-2 रनों का स्कोर बना लिया है. अब केकेआर को 125  रनों की जरूरत. 

पावरप्ले में केकेआर ने बनाए 33-2 रन

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पावरप्ले में कोलकाता नाइट राइडर्स लड़खड़ाई और टीम ने पहले 6 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 33 रनों का स्कोर बनाया. 

सुनील नरेन आउट

केकेआर का दूसरा विकेट गिर चुका है. टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन 9 रन पर जेम्स पैंटिसन की गेंद पर क्विंटन डीकॉक को कैच दे बैठे. 

केकेआर का पहला विकेट गिरा

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल के रूप में पहला झटका लग गया है. गिल 7 रनों पर एम आई के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर कैच आउट हुए. 

9 गेंदों बाद खुला केकेआर का खाता

केकेआर की शुरुआत में मुंबई की टीम ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 9 गेंदों के बाद कोलकाता को अपना खाता खोलने का मौका दिया. 

पहला ओवर मेडन 

मुंबई के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने केकेआर के बल्लेबाज शुभमन गिल के सामने पारी का पहला ओवर मेडन फेंका.

 

केकेआर की पारी शुरू

196 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए केकेआर की सालामी जोड़ी शुभमन गिल और सुनील नरेन मैदान पर. 

मुंबई इंडियंस ने केकेआर को दिया 196 रनों का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में  5 विकेट के नुकसान पर 195 रनों का स्कोर बनाकर कोलकाता नाइट राइडर्स को 196 रनों का लक्ष्य दिया. 

हार्दिक पांड्या हुए आउट

एम आई के बल्लेबाज हार्दिक पांड्या दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आंद्रे रसेल की गेंद पर हिट विकेट हो गए. पांड्या ने 18 रनों की पारी खेली. 

रोहित शर्मा आउट

हिटमैन रोहित शर्मा अच्छी और तबाडतोड़ लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन केकेआर के पेसर शिवम मावी ने रोहित को आउट किया. रोहित शर्मा ने 54 गेंदों में 80 रन बनाकर हुए आउट.

सौरभ तिवारी चलते बने

बडे़ स्कोर की तरफ आगे बढ़ रही मुंबई इंडियंस का तीसरा विकेट गिर गया है. सौरभ तिवारी को केकेआर के फिरकी गेंदबाज सुनील नरेन ने 24 रन पर किया आउट.

आईपीएल में रोहित के नाम 200 छक्के

हिटमैन रोहित शर्मा ने इस मैच में 6 छक्के लगाकर अपने आईपीएल करियर में 200 छक्के पूरे किए और इस कारनामे में वह महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे भारतीय हैं. 

रोहित शर्मा ने पूरा किया पचासा

एम आई के कप्तान रोहित शर्मा ने उम्दा खेल दिखाते हुए अपने आईपीएल करियर का 37वां अर्धशतक पूरा किया. 

सूर्यकुमार यादव रन आउट

अच्छी शुरूआत के बाद अब मुंबई इंडियंस का दूसरा झटका लग गया है. एम आई के सूर्यकुमार यादव 47 रन बनाकर रन आउट हो गए.

10 ओवर में एम आई 94 के पार

मुंबई इंडियंस की टीम ने रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के बेहतरीन खेल के दम पर केकेआर के खिलाफ पहले 10 ओवर में 94 रन बनाए. 

पावरप्ले में मुंबई इंडियंस ने बटौरे 59 रन

पहला विकेट जल्द आउट होने का बाद मुंबई इंडियंस ने पावरे प्ले में शानदार खेल दिखाया. टीम ने पहले 6 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर ताबड़तोड़ 59  रन बटौरे. 

रोहित ने खोले हाथ

मुंबई इंडियंस के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने पारी के चौथे ओवर में केकेआर के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर पुल शॉट्स पर दो लंबे छक्के मारे. बता दें कि मैच में हिटमैन का यह तीसरा सिक्स रहा.

वारियर पर यादव ने जड़े four चौके

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने केकेआर से पेसर संदीप वारियर और पारी के तीसरे ओवर में four चौके जडे़. 

क्विंटन डीकॉक हुए आउट

पारी के शुरुआत में ही मुंबई इंडियंस को पहल झटका क्विंटन डीकॉक के रूप में लग गया है. क्विंटन डीकॉक को केकेआर के पेसर शिवम मावी ने आउट किया. 

पहले ओवर में एम आई को eight रन 

मुंबई इंडियंस की टीम ने पारी के पहले ओवर में रोहित शर्मा के 1 छक्के की बदौलत बिना किसी नुकसान के eight रन बटौरे. 

मुंबई की पारी शुरू

पिछला मैच हार के आ रही मुंबई इंडियंस की टीम का पारी शुरू हो गई है. एम आई के कप्तान रोहित शर्मा और  क्विंटन डीकॉक की सलामी जोड़ी मैदान पर. 

कीरोन पोलार्ड का 150वां आईपीएल मुकाबला

मुंबई इंडियंस के हरफनमौला खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड के लिए आज का यह मैच उनके आईपीएल करियर का 150वां मुकाबला है. 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन- 

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैंटिसन, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर और ट्रेंट बोल्ट. 

कोलकाता नाइट राइडर्स- दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, नीतिश राणा, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इयॉन मोर्गन, पैट कमिंस, निखिल नाइक, कुलदीप यादव, संदीप वारियर और शिवम मावी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here