प्रतिरक्षा या इम्यून सिस्टम वह जन्मजात रक्षा तंत्र है जो हमारे शरीर को अधिकांश संक्रमणों और बीमारियों से बचाता है। स्वस्थ भोजन और अच्छे व्यायाम से इस तंत्र का बेहतर पोषण और रखरखाव किया जा सकता है।

कोरोना संक्रमण (corona pandemic) से बचने के लिए विशेषज्ञ इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने वाले खान-पान को अपनाने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। जब भी हम बीमार पड़ते हैं या हमें कोई बीमारी होती है तो हमें हमेशा विभिन्न प्रकार की दवाओं के महंगे और गैर-जरूरी डोज लेने की आदत होती है। हम यह भूल जाते हैं कि हम ईश्वर की सबसे विस्तृत रचना हैं और मनुष्यों में स्वाभाविक रूप से किसी भी दवा या गोली की मदद के बिना किसी भी बीमारी को दूर करने की जन्मजात क्षमता होती है। यह केवल तब होता है जब हमारी अक्षमता के कारण हमारी जन्मजात प्रतिरक्षा क्षमता (immunity system) कमजोर हो जाती है, जिससे हमारा शरीर किसी भी तरह के रोग से ग्रस्त हो जाता है। प्रतिरक्षा या इम्यून सिस्टम वह जन्मजात रक्षा तंत्र है जो आपके शरीर को अधिकांश संक्रमणों और बीमारियों से बचाता है। स्वस्थ भोजन और अच्छे व्यायाम से इस तंत्र का पोषण और रखरखाव किया जा सकता है। विशेष रूप से अब जब हम कोरोना महामारी और श्वसन संबंधी बीमारियों के बढ़ते प्रकोप केसाथ जी रहे हैं। ऐसे में हमारे ्रलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति कैसे बढ़ाई जाए। यह उन्हें किसी भी बीमारी या बीमारी से सुरक्षित रखने म फायदेमंद होगा।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

ऐसे बढ़ाएं अपनी प्रतिरक्षा शक्ति
आज हम जानते हैं कि शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाना कितना महत्वपूर्ण है तो आइए कुछ तरीकों को समझते हैं जिससे हम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की शक्ति को बढ़ा सकते हैं। शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाना या सिर्पु बनाए रखना कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है। बस थोड़े से प्रयास और अनुशासन की आवश्यकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के चरण को हम तीन प्राथमिक श्रेणियों में बांट देते हैं- खान-पान, व्यायाम और सामान्य दिशानिर्देश, जिन्हें आसानी से घर पर रहते हुए किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी व्यायाम
योग: यह आपको फिट और स्वस्थ बनाए रखने के लिए व्यायाम का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, जिसका घर पर आसानी से अभ्यास किया जा सकता है। योग का अभ्यास करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं जिनमें ध्यान, सूर्य नमस्कार और कई रामबाण आसन हैं।
ट्रेडमिल कसरत: यह कार्डियो का एक रूप है जिसे सहनशक्ति में सुधार करने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सीमित अवधि के लिए दैनिक रूप से किया जा सकता है। आप रोजाना कम से कम 30 मिनट तक ट्रेडमिल पर दौडऩे का लक्ष्य रख सकते हैं। आप आराम और सहनशक्ति के आधार पर कसरत की गति या अवधि बढ़ा सकते हैं।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

एरोबिक्स: व्यायाम का एक दिलचस्प रूप है जो कसरत के साथ डांस फॉर्म को जोड़कर इसे एक सर्वश्रेष्ठ और कम्प्लीट एक्सरसाइज बना देता है। यह आपको पूरे दिन सक्रिय रखने में सहायक है और कैलोरी कम करने में भी मदद करता है।
पिलेट्स: पिलेट्स स्ट्रेचिंग व्यायाम का सबसे सरल और सरल रूप है जो आपको शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने में मदद करता है। साथ ही आपके आपके कोर संतुलन और मांसपेशियों में सुधार करता है। सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।
प्लैंक: यह व्यायाम के सर्वोत्तम रूपों में से एक है जो आपको शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने और पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है।
एक्सरसाइज बाइक्स: एक व्यायाम बाइक पर कसरत आपको अपने पैरों को टोन करने और उन्हें अच्छा आकार देने में मदद कर सकती है। एक साधारण या एक अति सुंदर व्यायाम बाइक व्यक्ति की पसंद के अनुसार ऑनलाइन खरीदी जा सकती है। सहनशक्ति और आराम के संबंध में कम से कम 30 मिनट की रोजाना का बाइक की गति में बदलाव और कसरत की अवधि का लक्ष्य रखें।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

खाने-पीने में रखें इनका ध्यान
फल: विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू, स्वीट लाइम, का सेवन करने से इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। वहीं तरबूज विटामिन ए, बी और सी एवं पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित आवश्यक खनिजों से भरा होता है। ऐसे ही अनार फाइबर, विटामिन सी और के और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिजों में समृद्ध है।
सब्जियां: लहसुन फ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है और रोगाणुरोधी गुणों से भरा होता है जो बीमारी या किसी भी संक्रमण से निपटने में मदद करता है। मशरूम में जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर और पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिजों का एक अच्छा स्रोत होता है। वहीं भारत में भरपूर मात्रा में मौजूद हरी सब्जियां कैरोटेनॉयड्स, फाइबर और खनिजों जैसे लोहा और कैल्शियम और विटामिन सी से समृद्ध होती हैं।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

मेवे: बादाम में विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन और मैंगनीज एवं मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं। अखरोट में ओमेगा-Three फैटी एसिड, विटामिन ई और के, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, लोहा, सेलेनियम, कैल्शियम और जस्ता जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण भरे होते हैं। पिस्ता में फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कुछ मात्रा में काबोहाइड्रेट और वसा होते हैं। काजू में काब्र्स, वसा और कुछ मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के महत्वपूर्ण होते हैं।
पेय: 2003 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार चाय में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रसायन एल्केलामाइन कहलाते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।
सीड्स: चिया मेंकुछ मात्रा में फाइबर और वसा के साथ कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस के साथ पैक किया जाता है। अलसी काब्र्स, फाइबर, प्रोटीन और संतृप्त, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होती है।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

प्रोबायोटिक्स: उन लोगों के लिए जो प्रोबायोटिक्स शब्द से अनजान हैं मूल रूप से जीवित बैक्टीरिया और खमीर हैं जो आपके शरीर को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे दही, सौकरकुट, अचार, किमची में प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स होते हैं और आंत के माइक्रोबायोटा को बनाए रखने के लिए इसका सेवन किया जाना चाहिए और जिससे अंतत: प्रतिरक्षा में सुधार होता है।
जड़ी-बूटियां: बड़बेरी और एण्ड्रोजन जैसे जड़ी-बूटियां बीमारियों को कम करने और आने वाली बीमारियों के प्रति शरीर की प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं।
कच्चे तुलसी के पत्ते: तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरदर्द, सर्दी या फ्लू से राहत देने में मदद करते हैं और हृदय रोग और सूजन संबंधी आंत्र की स्थिति के जोखिम को कम करते हैं।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

सामान्य बातें जो रखेंगी इम्यून सिस्टम बेहतर
अच्छी गहरी नींद: शोध से पता चला है कि नींद की कमी शरीर में हार्मोन, कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है जो लंबे समय तक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखती है। इस प्रकार रात में पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है।
तनाव प्रबंधन: तनाव के अधिभार ने शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा होता है जो अंतत: हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं। इसलिए तनाव-मुक्त रहें, ध्यान, नृत्य, पेंटिंग या किसी भी अन्य गतिविधियों में ध्यान लगाएं जो आपके तनाव को कम करने और मानसिक शांति प्राप्त करने में आपकी सहायता करें।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

धूम्रपान और शराब से परहेज: धूम्रपान और शराब अच्छे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को सबसे ज्यादा नुकसान पहंचाते हैं। शराब का अत्यधिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को बाधित करता है और फेफड़ों और अन्य श्वसन संक्रमणों के जोखिम को बढ़ाता है।
धूप में समय बिताएं: प्रतिरक्षा बढ़ाने के तरीकों में से एक सबसे अच्छा तरीका हमेशा विटामिन डी है। सुबह की सूरज की किरणें विटामिन के सबसे अच्छे स्रोतों में से हैं। इसलिए जल्दी उठो, सूरज की महिमा में बास्क, उन किरणों को लगभग 15 से 20 मिनट की अवधि के लिए खुद पर गिरने दें। यह बहुत समय विटामिन डी को काम करने देने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुपरचार्ज करने के लिए पर्याप्त है।
हाथों को बार-बार धोएं: हाथ हमेशा किसी न किसी चीज़ के संपर्क में रहते हैं खासकर इन दिनों यह सभी जानते हें कि हमारे हाथ ही कोराना जैसे वायरस के पुैलने का कारण बन सकते हैं। जब संक्रमित हाथ से हम आंखों, नाक या मुंह को छूते हैं तो कीटाणुओं का शरीर में प्रवेश करना आसान हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि हम बार-बार दिन में कई बार साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

वजन न बढऩें दें: वैसे तो आदर्श वजन जैसी कोई चीज नहीं होती है, लेकिन बावजूद इसके अपना वजन एक तय मानक पर बनाए रखें इसे बढऩे न दें।
रोज मुस्कुराएं चाहे बेवजह ही: हंसी को एक चिकित्सा पद्धति के रूप में देखा जाता है। हँसी सबसे अच्छी दवा है जो हमें सकारात्मक और शांत बने रहने में मदद करती है। इससे हम अपनी समस्याओं की चिंता से मुक्त हो जाते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हमेशा खुद को हंसी, मस्ती और आनंद से घेरे रहें।
इस प्रकार, बीमार होने के बजाय और फिर महंगी दवाओं पर जीवन गुजारनेसे बेहतर है कि हम अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें और किसी भी आने वाली बीमारी के लिए खुद को सशक्त बनाएं।

कोविड-19: घर बैठे ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, जानिए क्या खाने से मिलेगा कोरोना से सुरक्षा चक्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here