एक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • साल 2019-20 में टीवी जगत में पांच और बॉलीवुड में दो बड़े सुसाइड के मामले सामने आए
  • अजीब बात यह कि सुसाइड करने वाले सभी सेलेब्स की उम्र 25 साल से 45 साल के बीच थी

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की दुनिया बाहर से जितनी चकाचौंध भरी दिखाई देती है, अंदर से यह उतनी ही खोखली होती है। इस इंडस्ट्री में काम करने वाले सेलेब्स या तो डिप्रेशन से जूझते देखते जाते हैं या फिर गला काट प्रतिस्पर्धा के बीच खुद को अकेला पाकर मौत को गले लगाना बेहद समझते हैं।

पर्दे पर हर मुश्किल से जूझने और जिंदगी का फलसफा सिखाने वाले ये कलाकार असल जिंदगी में परेशानियों के आगे झुक जाते हैं और आत्महत्या जैसा कदम उठाकर अपने परिवार और चाहने वालों को जिंदगी भर का गम दे जाते हैं।

उम्र का एंगल: सुसाइड करने वाले 25 से 45 साल के बीच

बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री की बात की जाए तो मौजूदा समय में यहां आत्महत्या के मामले तेजी से बढ़े हैं। 2019-20 में टीवी जगत में पांच और बॉलीवुड में दो बड़े सुसाइड के मामले देखने को मिले। एक और बड़ी बात यह देखने को मिली कि सभी सेलेब्स की उम्र 25 साल से 45 साल के बीच थी।

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आत्महत्या के बड़े मामले

बॉलीवुड में सुसाइड टीवी वर्ल्ड में सुसाइड
सुशांत सिंह राजपूत (2020) समीर शर्मा (2020)
दिशा सालियान (2020) प्रेक्षा मेहता (2020)
जिया खान (2013) मनमीत ग्रेवाल (2020)
नफीसा जोसेफ (2004) सेजल शर्मा (2020)
सिल्क स्मिता (1996) कुशल पंजाबी (2019)
दिव्या भारती (1993) प्रत्यूषा बनर्जी (2016)
गुरु दत्त(1964) कुलजीत रंधावा (2006)

बॉलीवुड में अब तक सुसाइड के बड़े मामले

1) सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला 50 दिन बीतने के बाद भी गरमाया हुआ है। बीती 14 जून को जब सुशांत अपने बांद्रा स्थित फ्लेट में पंखे से लटके मिले तो इसे पुलिस ने सुसाइड करार दिया और कहा कि वह डिप्रेशन में थे। लेकिन, अब उनकी मौत को सुसाइड नहीं माना जा रहा है। जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। वहीं, सुशांत के परिवार ने गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर सुसाइड के लिए उकसाने और धोखाधड़ी के आरोप भी लगाए हैं।

2) दिशा सालियान

14 जून को सुशांत के सुसाइड से पहले eight जून को उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत की खबर ने सबको चौंका दिया था। कहा गया कि दिशा ने 14वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। लेकिन इस मामले को सुशांत की मौत से जोड़कर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि दिशा का मर्डर किया गया था। मुंबई पुलिस मामले की जांच नए सिरे से कर रही है।

3) जिया खान

Three जून, 2013 को जिया खान का शव पंखे से लटका हुआ मिला था। पुलिस ने इसे सुसाइड करार दिया था और उनके ब्वॉयफ्रेंड सूरज पंचोली को सुसाइड के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार भी किया था। मरने से पहले जिया खान ने आखिरी बार सूरज से ही बात की थी। इस मामले में भी स्थितियां काफी संदिग्ध थीं और जिया की मां अब तक मानती है कि उनकी बेटी को मारा गया है।

4) सिल्क स्मिता

बोल्ड किरदार की वजह से फेमस हुई साउथ की एक्ट्रेस विजयलक्ष्मी वदलापति उर्फ सिल्क स्मिता भी 23 सितंबर 1996 में अपने घर में मृत मिली थीं। कहा गया था कि सिल्क ने फिल्मों में काम नहीं मिलने के कारण आत्महत्या कर ली। सुसाइड करने से चंद घंटे पहले सिल्क स्मिता ने कन्नड़ एक्टर और अपने दोस्त रविचंद्रन को फोन किया था। इसके कुछ घंटों बाद ही पता चला कि सिल्क स्मिता ने जान दे दी थी।

5) नफीसा जोसेफ

29 जुलाई, 2004 को फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स रह चुकी नफीसा जोसेफ ने मुंबई के वर्सोवा स्थित फ्लैट में पंखे से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। नफीसा सुभाष घई की फिल्म ‘ताल’ में कैमियो रोल में भी नजर आई थीं। घर से किसी तरह का कोई नोट नहीं मिलने के बाद नफीसा की मौत में उनके बॉयफ्रेंड गौतम खंडूजा का नाम उछाला गया था।

6) दिव्या भारती

दिव्या की मौत काफी संदेहास्पद थी। पति साजिद नाडियाडवाला के मुताबिक, दिव्या ने मुंबई में पांचवे फ्लोर पर स्थित अपार्टमेंट से छलांग लगा ली थी। ये घटना 5 अप्रैल 1993 को हुई थी और तब दिव्या केवल 19 साल की थीं। इतनी उम्र में दिव्या ने 14 फिल्मों में काम भी कर लिया था। दीवाना और विश्वात्मा जैसी हिट फिल्में देने वाली दिव्या भारती की मौत दुर्घटना थी, सुसाइड या मर्डर, यह आज तक पता नहीं चल सका।

7) गुरु दत्त

बॉलीवुड को ‘प्यासा’ जैसी बेहतरीन फिल्में देने वाले अभिनेता गुरु दत्त और फिल्म निर्देशक 10 अक्टूबर, 1964 को मुंबई के पेड्डर रोड इलाके में स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत मिले थे। गुरु दत्त को शराब की लत लग गई थी। कहा जाता है कि अल्कोहल के साथ उन्होंने स्लीपिंग पिल्स का ओवरडोज लिया और उनकी मौत हो गई। उनकी मौत आत्महत्या थी या एक्सीडेंट, यह गुत्थी अब तक अनसुलझी ही है।

टीवी जगत में सुसाइड के बड़े मामले

1) समीर शर्मा

‘सास भी कभी बहू थी’ और ‘कहानी घर-घर की’ सीरियल से मशहूर हुए टीवी एक्टर समीर शर्मा 6 अगस्त, 2020 को मुंबई में मृत मिले थे। उनका शव किराए के फ्लैट की रसोई के पंखे से लटका मिला। 44 साल के समीर शर्मा की खुदकुशी के पीछे की वजह का खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन अंदेशा है कि वह डिप्रेशन से गुजर रहे थे। 2014 में वे फिल्म ‘हंसी तो फंसी’ में भी नजर आए थे।

2) प्रेक्षा मेहता

‘क्राइम पेट्रोल’, ‘लाल इश्क’ और ‘मेरी दुर्गा’ जैसे शोज की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने सोमवार 25 मई की रात इंदौर में आत्महत्या की थी। प्रेक्षा ने सुसाइड नोट में लिखा था, ‘‘मेरे टूटे हुए सपनों ने मेरे कॉन्फिडेंस का दम तोड़ दिया है। मैं मरे हुए सपनों के साथ नहीं जी सकती। इस नेगेटिविटी के साथ रहना मुश्किल है। पिछले एक साल से मैंने बहुत कोशिश की। अब मैं थक गई हूं।’’

3) मनमीत ग्रेवाल

32 साल के टीवी एक्टर मनमीत ग्रेवाल ने 15 मई को आत्महत्या कर ली थी। मनमीत के सुसाइड के कारणों के पीछे आर्थिक परेशानी थी। उनके दोस्त मंजीत सिंह ने एक बातचीत में बताया था कि कुछ दिन पहले ही मनमीत के दोस्त ने भी पंखे से लटककर आत्महत्या की थी। वह भी आर्थिक तंगी से गुजर रहा था। दोनों ने फॉरेन ट्रिप के लिए लोन लिया था और वे इसका भुगतान नहीं कर पा रहे थे।

4) कुशल पंजाबी

कुशल ने 26 दिसंबर 2019 की रात को अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। कुशल की मौत के बाद खबरें आईं कि उनका और उनकी पत्नी के बीच संबंध कुछ ठीक नहीं चल रहे थे। अलग होने की वजह से कुशल डिप्रेशन में थे। कुशल की मौत के लिए उनकी पत्नी ऑड्रे डोलहेन को भी जिम्मेदार ठहराया गया।

5) सेजल शर्मा

सीरियल ‘दिल तो हैप्पी है जी’ फेम एक्ट्रेस सेजल शर्मा ने 24 जनवरी, 2020 को मुंबई स्थित अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। सुसाइड नोट में उन्होंने निजी कारणों को सुसाइड की वजह बताया था। सेजल मानसिक तनाव से भी गुजर रही थीं।

6) प्रत्यूषा बैनर्जी

बालिका वधू फेम टीवी एक्ट्रेस प्रत्यूषा बैनर्जी ने 1 अप्रैल 2016 को आत्महत्या कर ली थी। प्रत्यूषा का शव उनके कमरे में पंखे से लटकता हुआ मिला था। पुलिस को शव के पास से कोई भी सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ था। प्रत्यूषा की मौत में उनके बॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह की भूमिका को संदिग्ध बताया गया।

7) कुलजीत रंधावा

1 जनवरी 1976 को पश्चिम बंगाल के रानीगंज में जन्मी कुलजीत रंधावा को बतौर सफल टीवी एक्ट्रेस और मॉडल के तौर पर जाना जाता था। टीवी सीरीज ‘स्पेशल स्क्वायड’ और ‘C.A.T.S.’ से उन्होंने पहचान बनाई थी। 2006 में 30 साल की उम्र में उन्होंने जुहू स्थित अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी। अपने सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा था, ‘मैं जिंदगी के दबाव को झेल नहीं पा रही हूं, इसलिए सुसाइड का कदम उठा रही हूं।’

0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here