Bhopal Corona News

Bhopal-Corona-News
Bhopal-Corona-News
  • पूरे प्रदेश में ईद की तैयारियां चल रही हैं; रविवार या सोमवार को ईद मनाई जा सकती है, ईद को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर
  • काजियों ने ईद की नमाज घरों में अदा करने को कहा, मुबारकबाद दूर से ही देने अपील की

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी से हालत चिंताजनक होते जा रहे हैं। संक्रमण 52 में से 50 जिलों में फैल चुका है। प्रदेश में शनिवार सुबह तक 6371 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें इंदौर के 2933, भोपाल के 1191 और उज्जैन के 531 मरीज शामिल हैं। 281 की मौत हो चुकी है। 3089 मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। 2809 मरीजों का राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। शिवराज सिंह चौहान ने कहा- इंदौर, भोपाल और उज्जैन के लिए ई-पास की जरूरत होगी। ये तीनों जिले रेड जोन में शामिल हैं।Bhopal Corona News

उधर, पूरे प्रदेश में ईद की तैयारियां चल रही हैं। रविवार या सोमवार को ईद मनाई जा सकती है। प्रशासन अलर्ट पर है। प्रदेश भर के काजियों ने ईद की नमाज लोगों से घरों में अदा करने को कहा है। मुबारकबाद दूर से ही देने की अपील की। इसके इतर, पुलिस और प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मुस्लिम बहुल इलाकों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। पुलिस ईद पर घनी बस्तियों में ड्रोन से निगाह रखेगी।

प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेश के लोगों से अपील की है- सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों में चलने वाली फेक न्यूज और अफवाहों से सजग एवं सतर्क रहें। साथ ही पुलिस अधिकारियों को फेक न्यूज और अफवाह फैलाने वाले आसामाजिक तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाई करने को कहा है।

जबलपुर: मुंबई से यूपी लौट रहे दंपती और उनकी बेटी कोरोना पॉजिटिव
जबलपुर में मुंबई से उत्तर प्रदेश श्रमिक स्पेशल ट्रेन से लौट रहे एक ही परिवार के पति-पत्नी और बेटी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनकी डेढ़ साल की बेटी की दो दिन पहले सफर के दौरान उल्टी-दस्त और डिहाइड्रेशन से हो चुकी है मौत। मौत के दो दिन बाद शनिवार को आई सैंपल रिपोर्ट में मृतक बेटी के साथ ही उसके माता-पिता भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बच्ची का शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव मानकर पूरे प्रोटोकाल के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया था। अंतिम संस्कार के समय अपनी मासूम बेटी को उसके माता-पिता आखिरी बार देख नहीं पाए, क्योंकि उन्हें मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।
दमोह: जिले में कोरोना के कारण पहली मौत
12 दिन पहले राजस्थान की पुष्कर से लौटे एक संदिग्ध मरीज की अस्पताल में इलाज के दौरान शुक्रवार देर रात मौत हो गई थी। मौत के बाद अस्पताल प्रबंधन ने शव को मॉर्चरी में रखवा दिया था। शनिवार दोपहर मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बैतूल: मुंबई से लौटे तीन लोग कोरोना पॉजिटिव
जिले के घोड़ाडोंगरी क्षेत्र में तीन नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सिवनपाठ गांव में पिता-पुत्री के साथ ही शोभापुर गांव में एक महिला संक्रमित मिले हैं। तीनों लोग 20 मई को मुंबई से आए थे। ये सभी 20 मई से घोडाडोंगरी के एससी हॉस्टल के क्वारैंटाइन सेंटर में रखे गए हैं। एसडीएम हरसिमरन प्रीत कौर ने इसकी पुष्टि की।

छतरपुर: Three नए मामले सामने आए
शनिवार को आई 35 लोगों की रिपोर्ट में से Three को संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीनों नए मामले जिले के उत्तर प्रदेश बॉर्डर से लगे हरपालपुर क्षेत्र के कैथोकर से ही सामने आए हैं। जहां पहले ही दिल्ली से लौटे एक युवक में कोरोना की पुष्टि हो चुकी थी।

बाजारों में पसरा सन्नाटा

ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब लॉकडाउन के चलते रेड जोन जिलों के बाजारों में सन्नाटा पसरा है। भोपाल में ईद के दौरान 24 घंटे खुले रहने वाले बाजार खाली पड़े हैं। सेवइयों और मिठाई की दुकानें खुलने से लोगों को खुशी है।

रायसेन में बोहरा समाज के लोगों ने 30 रोजे पूरे होने पर सादगी से ईद मनाई। 

राज्य में ग्रीन-टू-ग्रीन जोन में जाने के लिए पास जरूरी नहीं

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में ग्रीन-टू-ग्रीन जोन में आने-जाने के लिए अब पास की जरूरत नहीं रहेगी। उन्होंने ट्वीट कर कहा- लोग अपने स्वयं के वाहन से यात्रा कर सकते हैं। ग्रीन-टू-ग्रीन जोन के बीच में यदि रेड जोन आता है तो भी हाईवे पर पास की जरूरत नहीं रहेगी। Bhopal Corona News

जून में बढ़ेगा संक्रमण

  • मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस के साथ एक बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने आशंका जाहिर की है कि कोरोना के सबसे ज्यादा केस जून मध्य में सामने आ सकते हैं। इसके बाद उस स्थिति से मुकाबले के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। 1400 करोड़ रुपए के फंड के अलावा जिला खनिज फंड के इस्तेमाल की भी इजाजत दी गई है।
  • अस्पतालों में बेड की संख्या एक लाख तक बढ़ाई जा रही है। सरकार 18 लाख बेडशीट खरीद रही है, जिसे इस्तेमाल कर फेंक दिया जाएगा। 50 लाख परीक्षण करने वाले दस्ताने भी खरीदे जा रहे हैं। सभी कलेक्टर्स को माइनिंग विभाग ने 19 मई को एक सर्कुलर भेजा है, जिनमें जिला खनिज फंड से पीपीई किट, मास्क, ऑक्सीजन समेत जरूरी सामानों की खरीदी करने को कहा गया है। आईसीयू भी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।
विदिशा की एक सहकारी बैंक के बाहर किसानों की भीड़ देखी गई। यहां कई दिनों से ऐसे ही नजारे देखने मिल रहे हैं। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल पालन नहीं कर रहे हैं। 

कोरोना अपडेट्स (Bhopal Corona News)

  • भोपाल: शहर में सुबह आई रिपोर्ट में 53 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। अब संख्या 12 सौ के पार पहुंची। अब भोपाल में 1206 मरीज हो गए हैं। इसमें 16 मंगलवारा, 5 बाग मुगलिया क्षेत्र, Four जनता नगर करोंद, Four संजय नगर चौकी इमामबाड़ा के मरीज शामिल हैं।
  • मंडीदीप: मंडीदीप में Four दिन पहले जो नवविवाहित काेरोना संक्रमित पाई गई थी, उसका पति इमरजेंसी के नाम पर ई-पास बनवाकर बारात लेकर भोपाल आया था। इसमें उसके साथ बहनोई और मामा शामिल थे। बारात जाटखेड़ी स्थित कंटेनमेंट एरिया में लगी थी। इसके बाद दूल्हा चोरी-छिपे वहां से बारात लेकर सतलापुर आ गया। कार में दूल्हा-दुल्हन समेत चार लोग सवार हुए थे। सतलापुर थाना पुलिस ने दूल्हा-दुल्हन के साथ बहनोई और मामा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।
  • सतना: रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरे कुछ श्रमिकों ने शनिवार को पानी को लेकर हंगामा किया। मुंबई से चलकर बिहार के गया जाने वाली ट्रेन सतना रेलवे स्टेशन रुकी थी। यहां प्लेटफॉर्म नम्बर दो पर श्रमिक स्टॉल्स में घुस गए। किसी ने फ्रिज खोला, तो कोई काउंटर और शो केस में रखी सामग्री उठाकर ले गए।
  • अशोकनगर: जिले में कोरोना के Four नए मामले मिले। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई। नए केस में दो शहर के हैं और दो बहादुरपुर कस्बे के निवासी बताए गए। ये दोनों लोग पहले संक्रमित मिले व्यक्ति के संपर्क में आए थे।
  • छतरपुर: जम्मू में घर वापस आने के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन कराके पैदल लौट रहे 5 मजदूरों को वहां एक इनोवा कार ने टक्कर मार दी। हादसे में 2 की मौके पर मौत हो गई, जबकि Three घायल हो गए। एक की हालत नाजुक है। मजदूर यहां राजनगर तहसील के नयागांव पंचायत के मजरा हटवाहा के रहने वाले हैं। जम्मू में मजदूरी करते थे।
विदिशा में प्रवासी लोगों की मदद का सिलसिला जारी है। शनिवार सुबह से हाईवे पर लोगों को भोजन में कड़ी-चावल दिए जा रहे हैं। – फोटो- सीताराम मालवीय 
  • भोपाल: जिले के श्यामपुर के सिलावट मोहल्ले में शादी में शामिल होने भोपाल से आई एक कोरोना संक्रमित लड़की को पुलिस ने पकड लिया। बीएसओ डाॅ. एचपी सिंह के अनुसार, लड़की अपनी बहन की शादी में जहांगीराबाद से दो दिन पहले आई थी। उसे संक्रमित होने पर भोपाल में क्वारैंटाइन किया गया था, लेकिन वह चोरी छिपे यहां आ गई। सुबह जहांगीराबाद पुलिस लड़की को वापस भोपाल ले गई। परिवार के 18 सदस्यों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं।
  • बालाघाट: मुंबई से आए 2 और युवक संक्रमित पाए गए। जिले में अब मरीजों की संख्या Three हो गई। सीएमएचओ डॉ. मनोज पांडे ने बताया कि मुंबई से पिकअप में 7 लोग आए थे, इनमें 2 गोंदिया खैरी के बीच उतर गए थे। इन दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

राज्य में अब तक कुल 6371 संक्रमित : इंदौर 2933, भोपाल 1191, उज्जैन 531, बुरहानपुर 213, खंडवा 216, जबलपुर 199, खरगौन 115, धार 109, ग्वालियर 92, मंदसौर 85, देवास 80, रायसेन और मुरैना में 67-67, नीमच 58, सागर 59,  भिंड 44, बड़वानी 39, होशंगाबाद 37, रतलाम 31, रीवा 26, विदिशा 17, आगरमालवा 13, सतना 12, झाबुआ 12, बैतूल 13, शाजापुर 9, सीधी 8, सिंगरौली 7, दमोह 6, अशोकनगर 10, टीकमगढ़ 6, डिंडोरी 9, शिवपुरी 6, सीहोर, श्योपुर और छिंदवाड़ा 5-5, दतिया और शहडोल 4-4, अलीराजपुर, अनूपपुर, हरदा और पन्ना 3-3, राजगढ़, सिवनी, उमरिया और छतरपुर 2-2, बालाघाट, गुना, मंडला में एक-एक संक्रमित मिला।
कुल 281 की मौत: इंदौर 111, भोपाल 42, उज्जैन 51, बुरहानपुर 13, झाबुआ 11, खंडवा 11, जबलपुर 9, खरगौन और देवास 8-8, मंदसौर 6, होशंगाबाद, धार, सागर 3-3, नीमच 2, ग्वालियर, सतना, आगरमालवा, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, सीहोर और शाजापुर में एक-एक की मौत हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here