Aaj Ka Rashifal 31 May, शनिवार को चंद्रमा और मंगल का दृष्टि संबंध बन रहा है। जिससे महालक्ष्मी योग बन रहा है। इस शुभ योग के प्रभाव से धन लाभ होता है। रुका हुआ पैसा मिलता है। सेविंग बढ़ती है। निवेश और लेन-देन में भी फायदा मिलता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ है। वहीं अन्य 5 राशियों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – अपने पढ़ाई एवं लिखाई के मामलों में आगे रहेगे। क्योंकि बुद्धि को कुशाग्र करने वाले बुध एवं शुक्र जो कि कला को और निखाने वाले है। आपको अच्छे संकेत दे रहे है। इसलिये प्रयासों को तेज करें तो जरूर सफल रहेंगे। अब आपका फोकस अपने लोगों और रिश्तों की तरफ होगा।
नेगेटिव – अपने ज्ञान को दुरूस्त करने के लिये अध्ययन करना चाह रहे हो तो आपको अच्छा लाभ मिलता हुआ रहेगा। किन्तु लापरवाही से बचें। यदि आप अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको आने वाले महीनों के लिए इसे टाल देना चाहिए।
लव – प्रियजनों की परेशानियां या कठिनाइयां आपको एक यात्रा या विदेश यात्रा के लिए प्रेरित कर सकती हैं। इसका प्रयोग पार्टनर के साथ अपने कनेक्शन को मजबूत करने के लिए करें, साथ ही उनके हेयर स्टाइल या कपड़ों की तारीफ करके अपनी लवलाइफ को अधिक रोशन करें।
व्यवसाय – कैरियर के क्षेत्रों में बढ़त हेतु और तीव्र प्रसाय करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। भाग्यवश कैरियर एवं व्यापार के क्षेत्रों में अच्छा लाभ मिलता हुआ रहेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य और तनाव से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 2

वृष – पॉजिटिव – आपमें केयरिंग और शेयरिंग, प्रियजनों के साथ घनिष्ठ संबंध और एकता और संतुष्टि की भी भावना आएगी। “मुझे” के बजाय “हम” पर जोर दें। उन लोगों के लिए यह समय व्यस्त हो सकता है जो ग्राहकों के साथ परामर्श या काम करते हैं।
नेगेटिव – यदि आप व्यवसाय से संबंधित उद्देश्य के लिए यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ भारी नुकसान हो सकते हैं, इसलिए किसी भी कीमत पर इस समय यात्रा करने से बचें। सही समय की प्रतीक्षा करें और फिर उचित कदम उठाएं।
लव – इस समय आपका ध्यान केवल अपने काम पर है, इसलिए प्यार या रोमांस आपकी प्राथमिकता नहीं है। आपके रोमांटिक विचार चीजों के उग्र बना सकते हैं इसलिए थोड़ा सब्र रखें।
व्यवसाय – आप अपने कामों को करने में लगे हुये रहेंगे। हालांकि पाप ग्रही प्रभाव होने से राजनैतिक, फिल्म, कला, संगीत, तकनीक के क्षेत्रों में परेशानियों का दौर हो सकता है। अतः सावधानी बनाने की जरूरत बनी हुई रहेगी।
स्वास्थ्य – बीमारी या चोट से सावधान रहने के साथ-साथ अपनी तंदुरुस्ती को प्राथमिकता दें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

मिथुन – पॉजिटिव – इस समय लोगों का सहयोग और विचार शेयर करना आपके लिए लाभदायक है। इस समय पारिवारिक, दोस्ती और रोमांटिक रिश्ते विकसित होंगे। जीवन की हर परिस्थिति में “मुझे” के बजाय “हमें” के संदर्भ में अपने सोचना बुद्धिमानी होगा।
नेगेटिव – आपको कुछ अतिरिक्त समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। नौकरी बाजार बहुत खराब है, और काम करते रहें और सही समय का इंतजार करें और फिर आपको सफलता मिल सकती है। कुछ मानसिक या आर्थिक कठिनाई आपको तनाव दे सकती हैं।
लव – यौन गतिविधियां आपके लिए विशेष हैं। अपने रिश्ते के लक्ष्यों पर काम करें और आप जो चाहते हैं उस पर अटल रहें। याद रखें, दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ को देखा या अनुभव नहीं किया जा सकता बल्कि उन्हें केवल दिल से महसूस किया जा सकता है।
व्यवसाय – अपने अर्थ लाभ को और अच्छा बनाने के लिये एड़ी से चोटी का बल लगाते हुये रहेंगे। क्योंकि आयभाव गत शुभ ग्रही संबंध का आभाव बन रहा है। जिससे अच्छी आमदनी के लिये आपको और कड़ी मेहनत की जरूरत रहेगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 8

कर्क – पॉजिटिव – यह आपके लिए बदलाव की अवधि है लेकिन यह छोटे, महत्त्वहीन परिवर्तनों की तरह नहीं है; जिस तरह से आप अपने सहयोगियों और सहकर्मियों से व्यवहार करते हैं वो भी इस समय बदल सकता है। जीवन मैं ऐसी कई चीज़ें हैं जिनका आप अभी आनंद ले सकते हैं।
नेगेटिव – आपमें से अधिकांश को कठिन परिश्रम करना होगा और आप उतनी सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे। यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते। आपके अच्छे  संपर्कों और सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद आपको उचित अवसर नहीं मिल पाएगा।
लव – दिल के मामले इस समय आपके लिए मुख्य हैं। इस हफ्ते आप स्वयं को स्थिर और सुरक्षित महसूस करेंगे आपके आकर्षण की शक्ति इस समय उच्च स्तर पर हैं किंतु जिसे आप चाहते हैं उसके पास जाएँ, न की उसके आने का इंतज़ार करें।
व्यवसाय – अपने अर्थ लाभ को और अच्छा बनाने के लिये अपने तंत्र को दुरूस्त करने एवं उत्पादकता के साथ ही विक्रय बढ़ाने के लिये मेहनत करने की जरूरत बनी हुई रहेगी।
स्वास्थ्य – किसी चोरी या चोट से बचने के लिए यात्रा करते समय सावधान रहें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

सिंह – पॉजिटिव – साल के अन्य समय की तुलना इस समय आप अधिक आनंदित और प्रेरित महसूस करेंगे। ऐसा लगता है कि किसी भी रचनात्मक परियोजना से निपटने के लिए यह एक बेहतरीन समय है। सहजता और जोखिम लेने की इच्छा आपको आश्चर्यचकित कर सकती है।
नेगेटिव – आपके सहयोगी शायद आपकी इतनी मदद न करें। आप थोड़े असंतुष्ट हो सकते हैं, और आपके व्यवसाय से संबंधित यात्रा भी आपको अच्छे फल नहीं दे पाएगी। सब तरह से यह एक बहुत सुस्त समय है, और आपको बहुत धीरज रखना होगा तथा कड़ी मेहनत करनी होगी।
लव – आप जीवन के सांसारिक पहलुओं के बीच संतुलन बनाये रखने में इच्छुक हैं लेकिन ऐसे में इस शारीरिक आकर्षण को न भूलें जो आप किसी खास व्यक्ति के लिए महसूस कर रहे हैं।
व्यवसाय – आपको अर्थ लाभ के लिये संघर्षो से गुजरना पड़ सकता है। ज्ञान को और अच्छा बनाने के लिये अपनी कोशिश तेज करने की जरूरत बनी हुई रहेगी।
स्वास्थ्य – अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं और तनाव से बचें।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 9

कन्या – पॉजिटिव – छोटे भाई बहन के साथ किसी ट्रिप का मज़ा लें। आपके सभी प्रयास आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगे, लेकिन प्रारंभिक चरण थोड़ा धीमा होगा। आखिरकार, चीजें बढ़ेंगी, और आप पर्याप्त लाभ कमाएंगे। घरेलू सुख आपको सबसे अधिक प्रदान करता है और अपने परिचितों के साथ समय बिता सकते है।
नेगेटिव – यदि आप एक कामकाजी पेशेवर हैं, तो इस समय संभावनाएं बहुत उज्ज्वल नहीं हैं। आपको काम के दौरान काफी कठोर परिश्रम करना पड़ सकता है और आपके द्वारा किये गए प्रयासों के अनुसार पुरस्कार नहीं मिल पाएगा। आपको कुछ अवांछनीय परिस्थितियों में काम करना पड़ सकता है।
लव – आपकी बातचीत इस समय व्यावहारिक होगी । संचार के माध्यम से आप अपने प्रियतम को अपने करीब पाएंगे जैसे उसे पत्र या प्यार भरा सन्देश लिखकर।
व्यवसाय – अपने व्यापार को और अच्छा बनाने के लिये गहन विचार विमर्श में लगे हुये रहेंगे। क्योंकि भावगत राहू का संबंध बन रहा है। जिससे ऐसे सभी पहलुओं पर अमल होगा जो कि आपके संबंधित कैरियर एवं व्यापार को पुख्ता करने वाले हो।
स्वास्थ्य – माता का स्वास्थ्य नाज़ुक होने की संभावना है, जो चिंता का कारण बन सकता है।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 4

तुला – पॉजिटिव – यह समय आपके लिए बहुत ही शुभ रहेगा। इस दौरान आप काफी रचनात्मक और कल्पनाशील स्थिति में रहेंगे। यदि आप कुछ समान विचारधारा वाले प्रभावशाली लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, तो यह आपके भौतिक लाभों और मानसिक संतुष्टि के लिए बहुत अच्छा होगा।
नेगेटिव – अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। जब आप बुरी चीज़ों से छुटकारा पाते हैं तो इसके बाद ही अपने जीवन में अच्छी वस्तुओं का महत्व समझ पाएंगे। किसी की मदद करने से आप पूर्णता प्राप्त करते हैं इसलिए अपने काम और लेनदेन में कुशल बनें।
लव – छोटे-छोटे मतभेदों के कारण आज आपका ध्यान अपनी लवलाइफ पर होगा। अपने साथी नई मांगों को पूरा करने में भी कुछ समय निकालें इससे आपकी मुहब्बत और भी महकेगी।
व्यवसाय – यदि आप किसी विदेशी संगठन में काम कर रहे हैं, तो यह समय आपके लिए शुभ रहेगा। प्रबंधन तंत्र के साथ बैठकों का दौर जारी रहेगा। क्योंकि कैरियर एवं कर्म से संबंध रखने वाले बुध आपको यात्राओं में जाने के संकेत दे रहे है।
स्वास्थ्य – आपका आरोग्य एकदम दूरस्त रहेगा।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 1

वृश्चिक – पॉजिटिव – आप में से कुछ को इस समय कार्यबल को चतुराई से संभालने के लिए एक अनूठी क्षमता के साथ चुना जाएगा ताकि अधिकतम लाभ उनमें से निकाला जा सके। यह आपको अधिक उत्पादक बनने में मदद करेगा और आपके वित्तीय मूल्य में सुधार करेगा।
नेगेटिव – आपकी कठोर बोली की वजह से परिवार में मतभेद हो सकता है, इसीलिए बोलने से पहले अपने शब्दों को गौर से चुनें। इस दौरान की गयी यात्राओं से आपको लाभ मिलेगा, लेकिन बाहर की परिस्थितियों को देखते हुए अभी अपनी यात्राओं को कुछ समय के लिए टाल दें।
लव – आप प्रेम संबंधों में आनंद और उत्साह की तलाश करेंगे। जो लोग रिश्ते में नहीं है वो साथी की कमी महसूस कर सकते है। आज आप अपने प्रेम संबंधों में रोमांच और मुहब्बत की तलाश करेंगे।
व्यवसाय – कुछ वित्तीय असुरक्षा और उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। आय की तुलना में खर्च निश्चित रूप से अधिक होगा, जिसकी वजह से तनाव संभव है।
स्वास्थ्य – आपको सलाह दी जाती है कि झूठ कम बोलें और योग, ध्यान आदि करें।
भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 2

धनु – पॉजिटिव – इस बात पर विचार करें कि आपकी प्रमुख समस्याएं खत्म हो गई हैं और अब आप अपने दिन के सारे कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें। आप कुछ महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ कमा सकते हैं, लेकिन आपको बहुत होशियार और चुस्त होना पड़ेगा।
नेगेटिव – यदि निर्णय लेना बेहद आवश्यक है, तो विशेषज्ञ या किसी बड़े की सलाह ज़रूर लें। यह आवश्यक है कि आप किसी भी स्थिति में अपना आपा न खोएं और झगड़ा या टकराव में फंसने के लिए तैयार न हो। तनाव या समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं लेकिन यह चरण आपको नए अवसर भी प्रदान करेगा।
लव – प्यार का इजहार करने के लिए आज का दिन शानदार है। इसके लिए आप अपनी गायन कला का सहारा ले सकते हैं। आप अपने पार्टनर से बहुत प्रेम करते हैं और यह आपके चेहरे पर साफ़ झलकता है।
व्यवसाय – कुछ परेशानियों के पश्चात् आप अपने कैरियर को पुष्ट करने का आत्मविश्वास अर्जित करते रहेंगे। अपनी आमदनी को और अच्छा बनाने हेतु संघर्षरत बने हुये रहेंगे। क्योंकि आय भाव से मंगल एवं शनि का संयोग बन रहा है।
स्वास्थ्य – इस समय आपके मन में अनावश्यक तनाव और चिंता रहेगा, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 7

मकर – पॉजिटिव – यह चरण आपको उन चीज़ों से छुटकारा दिलाएगा जिन्हे आप नहीं चाहते। आप सम्मान की इच्छा रखते हैं और अपने काम में उत्तमता का प्रयास करेंगे। आपका लक्ष्य इस समय निपुणता होना चाहिए। जीवन में किसी से भी आभार और प्रशंसा की उम्मीद न करें — बस आगे बढ़ते रहें।
नेगेटिव – चीजें अच्छी होंगी लेकिन सतर्क रहें और अतिउत्साहित न हों। आपका लक्ष्य अपने लिए एक नई कार्य योजना तैयार करना चाहिए, जिसमें आप सभी सामान्य गतिविधियों को पूरा कर सकें, और आपकी ऊर्जा का स्तर बना रहे। किसी भी तरह का जोखिम लेने से बचें।
लव – जीवन को रोमांचक बनाने के लिए अपने स्वीटू के साथ छुट्टियों पर जाएँ और पूरी दुनिया का आनंद हाथों में हाथ डाल कर लें। और क्या चाहिए? सुंदरता आप को प्रभावित कर सकती है।
व्यवसाय – वित्तीय सफलता कमतर होने से आपको कुछ अटपटा सा लग सकता है। वैसे गुरू की स्थिति के कारण आपके धन अर्जित करने के प्रयासों की अरूचि जल्द ही समाप्त होने के संकेत देगी।
स्वास्थ्य – त्वचा और तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

कुंभ – पॉजिटिव – आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि ज्यादा लोगों से मिलकर आप परेशान हो जाते हैं और फिर अपने लिए वक्त निकालने की कोशिश करने लग जाते हैं। इस लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत उम्दा रहने वाला है। दूसरों की सहायता और सेवा करना आपको अच्छा महसूस कराएगा।
नेगेटिव – यदि आप खुद को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। घर में प्रचलित तनाव का आपके बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, और उनकी पढ़ाई पर इसका असर हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप हस्तक्षेप करें और उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में उनकी मदद करें।
लव – अपने सोलमेट से प्रेम भरा आलिंगन पाने की संभावना है। अकेले लोग साथी की चाह में परेशान हो सकते है। अगर आप सिंगल हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप किसी रिश्ते में बंधना नहीं चाहते।
व्यवसाय – आप अपनी योजनाओं को सत्यापित करवाने और उनसे धन कमाने में सफल होते रहेंगे। हालांकि छोटी-छोटी परेशानियां भी आ सकती है।
स्वास्थ्य – यात्राओं पर जाना आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकता है, इसीलिए फ़िलहाल आपको सलाह दी जाती है कि अपनी सेहत को प्राथमिकता दें।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 6

मीन –  पॉजिटिव – यह परिवर्तन का समय हैं जिसमे कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होंगे जैसे आप अपने सहयोगियों और सहकर्मियों से व्यवहार करने का तरीका बदल सकते हैं। आपको क्या खुश रखता है और किसका प्रभाव आपके जीवन में सकारात्मक है। कुशल बनें और यह एक संगठित जीवनशैली के माध्यम से साफ़ दिखाई देगा।
नेगेटिव – परिवार के बड़ों के साथ आज आपकी राय में कुछ गंभीर मतभेद हो सकते हैं, और स्थिति गंभीर तर्क बनने की तरफ बढ़ सकती है। स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है, और यह आपको दबाव में डाल सकती है। मानसिक तनाव और आर्थिक कठिनाइयों का सामना हो सकता है।
लव – अपने रोमांटिक मिजाज को ऐसे ही बनाये रखकर जीवनभर की सुनहरी यादों को बटोरें। आपके लिए खुशखबरी है आपके अकेले रहने के दिन जा चुके है और आप प्यार के मधुर क्षणों का मज़ा लेंगे।
व्यवसाय – आप किसी शोध एवं संगीत, फिल्म, चिकित्सा यानी जिससे आप जुड़े है। उन्हें गति देने में सक्षम होगे। आप किसी वस्तु की गणुवत्ता का मूल्यांकन करने में व्यस्त होगे।
स्वास्थ्य – आपको अपने स्वास्थ्य, विशेषकर अपनी आंखों का ध्यान रखने की ज़रूरत होगी।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 4

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here