• Hindi News
  • Tech auto
  • 5 New Sub 4M SUVs Launching In Sub Rs 10 Lakh Phase In 12 Months| From Tata HBX Hornbill To Nissan Magnite These 5 New Sub Compact SUVs Will Be Launched In The Subsequent 12 Months

नई दिल्लीFour घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा पर बेस्ड टोयोटा क्रूजर 23 सितंबर को भारतीय बाजार में लॉन्च होगी, इसमें टोयोटा की डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलेगी।

  • टाटा HBX को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया है, लॉन्च होने पर ये टाटा लाइन-अप में सबसे सस्ती एसयूवी बन जाएगी।
  • निसान मैग्नाइट की तस्वीरें सामने आ चुकी हैं, इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन, 360-डिग्री कैमरा और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे।

स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) इस समय काफी चर्चा में है और पिछले कुछ वर्षों में इसका बिक्री का आंकड़ा और लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी है। इसी की वजह से देश में नया एसयूवी सेगमेंट उभर रहा है, जबकि कुछ साल पहले तक भारत में एसयूवी खरीदना सौभाग्य की बात होती थी लेकिन अब समय बदल गया है और एसयूवी अब और अधिक सस्ती हो गई हैं।

कहा जा सकता है कि, यदि आपका बजट टाइट है, तो भी आप भारतीय बाजार में एसयूवी को चुन सकते हैं। जल्द ही लिस्ट में शामिल होने के लिए कई कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार है, जो आने वाले समय में किआ सोनेट और हुंडई वेन्यू के लिए चुनौती बनकर उभरेंगी। अगर आप भी छोटी एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो हमने पांच अपकमिंग एसयूवी की लिस्ट तैयार की है, जो 10 लाख से भी कम बजट में उपलब्ध होंगी…

1. टाटा HBX/हॉर्नबिल (Tata HBX/Hornbill)

  • टाटा ने इसी साल फरवरी में हुए 2020 ऑटो एक्सपो में अपनी ‘HBX’ नाम की माइक्रो एसयूवी को शोकेस किया था। लॉन्च होने पर, HBX टाटा लाइन-अप में सबसे सस्ती एसयूवी बन जाएगी और बाजार में महिंद्रा KUV100 NXT और मारुति सुजुकी इग्निस को चुनौती देगी।
  • डिजाइन के बात करें तो, HBX टाटा के ‘इम्पैक्ट 2.0’ थीम पर आधारित है, और यह काफी हद तक एक्सपो में प्रदर्शित किए गए कॉन्सेप्ट के समान होगा। कार को पावर देने के लिए इसमें 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल (86 पीएस/113 एनएम) इंजन होगा जैसा कि अल्ट्रोज़ में है और ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल और साथ ही एक ऑप्शनल ऑटो गियरबॉक्स शामिल होगा।

2. निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite)

  • निसान ने हाल ही में अपनी आगामी मैग्नाइट कॉन्सेप्ट की फर्स्ट इमेज का खुलासा किया, और हमें विश्वास है कि इसकी नुकीली डिजाइन निश्चित रूप से इसकी मुख्य विशेषताओं में से एक होगी। गाड़ी की अन्य हाईलाइट्स की बात करें तो इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन, कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, क्रूज कंट्रोल और सनरूफ शामिल होंगे।
  • हालांकि, वर्तमान में निसान भारतीय बाजार में डिमांड के साथ संघर्ष कर रहा है, और अब कंपनी का भविष्य मैग्नाइट पर निर्भर है। इसलिए, उम्मीद की जा रही है कि निसान इसे एसयूवी की कीमत भारतीय बाजार में मौजूद अन्य सभी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की तुलना में काफी कम होगी। मैग्नाइट को जनवरी 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

3. टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota City Cruiser)

  • टोयोटा और सुजुकी के बीच ग्लोबल प्रोडक्ट शेयरिंग एग्रिमेंट के तहत मारुति सुजुकी बलेनो आधारित टोयोटा ग्लैंजा की शुरुआत हुई और अब, इस साझेदारी के तहत दूसरा प्रोडक्ट लॉन्च होने के लिए तैयार है, जोकि अर्बन क्रूजर है, यह मारुति विटारा ब्रेजा पर बेस्ड है।
  • टोयोटा की डिजाइन लैंग्वेज के अनुरूप इसमें किए गए कुछ विजुअल अपग्रेड्स के अलावा, अर्बन क्रूजर अपने ओवरऑल लुक से लेकर पावरट्रेन तक लगभग ब्रेजा जैसी ही होगी। टोयोटा ने इस सब-Four मीटर एसयूवी में पावर देने के लिए इसमें ब्रेजा की तरह ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जो 105 पीएस का पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा जाएगा।

4. रेनो एचबीसी (Renault HBC)

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

  • रेनो किगर (कोडनेम HBC), रेनो मैग्नाइट का ही वर्जन है, और इसके अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। एचबीसी, मैग्नाइट के समान सीएमएफ-ए+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, और निसान एसयूवी के साथ पावरट्रेन के साथ-साथ कई फीचर्स को भी साझा करेगी।
  • उम्मीद की जा रही है कि रेनो किगर में ट्राइबर से 1.Zero लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लिया जाएगा, जो 72 पीएस का पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही इसका इंजन का टर्बोचार्ज्ड वर्जन भी इसके टॉप-एंड वैरिएंट में देखने को मिल सकता है, जो 100 पीएस का मैक्सिमम पावर जनरेट करेगा।

5. नेक्स्ट-जनरेशन फोर्ड इकोस्पोर्ट (New-gen Ford Ecosport)

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

  • इकोस्पोर्ट भारतीय बाजार में पहली सब-Four मीटर एसयूवी थी, जब इसे 2013 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, 7 साल के अस्तित्व में, एसयूवी को केवल एक बार अपडेट किया गया है। बहरहाल, फोर्ड लवर्स को यह जानकर खुशी होगी कि कंपनी 2021 के अंत तक वैश्विक स्तर पर नेक्स्ट-जनरेशन फोर्ड इकोस्पोर्ट लॉन्च कर सकती है।
  • नई-जेन इकोस्पोर्ट महिंद्रा सोर्स्ड 1.2 लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगी, जो अधिकतम 130 पीएस का पावर जनरेट करेगी। यह वही इंजन है जिसे महिंद्रा XUV300 के साथ भी पेश किया जाएगा। डिजाइन की बात करें तो, इकोस्पोर्ट के मौजूदा के क्रॉस-ओवर स्टाइल मॉडल की तुलना में अधिक एसयूवी-ईश होगा।

ये भी पढ़ सकते हैं

1. रॉयल एनफील्ड मिटीओर से लेकर मर्सिडीज की लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC तक, इस महीने भारत में लॉन्च होंगी ये 7 गाड़ियां; देखें लिस्ट

2. कॉलेज में इम्प्रेशन जमाना हो या करनी हो ऑफरोडिंग, 136Kmph तक की रफ्तार से दौड़ती हैं ये 7 मोटरसाइकिल, कीमत सवा लाख भी नहीं

3. SUV खरीदने का है प्लान, तो थोड़ा इंतजार करिए, बाजार में जल्द आ रही हैं भारतीय कंपनियों की ये नई 5 दमदार एसयूवी

0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here